क्रिप्टो करेंसी क्या है | कैसे काम करता है | What is Cryptocurrency in Hindi

क्रिप्टो करेंसी क्या होती है ? What is Cryptocurrency in Hindi, ये सवाल आजके समय में ज्यादातर सभी लोग पूछते है। क्योंके आजकल Cryptocurrency में investment कर लोग ज्यादा से ज्यादा returns कमाने लगे है। 

क्रिप्टो करेंसी क्या होती है
क्रिप्टो करेंसी की जानकारी हिंदी में

इसीलिए, आज के इस लेख में हम आपको क्रिप्टो करेंसी क्या है (about cryptocurrency) और अन्य क्रिप्टो करेंसी की जानकारी विस्तार से देने वाले है।

जैसा कि आप सभी लोगो को पता है कि पिछले कुछ वर्षों से क्रिप्टो करेंसी काफी ज्यादा पॉपुलर हो गयी है।

और इस क्रिप्टो करेंसी में बिटकॉइन यह सबसे ज्यादा पॉपुलर होता जा रहा है।

वैसे, cryptocurrency को digital currency का एक प्रकार भी कहा जा सकता है।

हमारे देश मे कुछ लोग भले शेयर मार्किट में निवेश नही करते होंगे लेकिन क्रिप्टो करेंसी में जरूर इन्वेस्ट कर रहे है।

जब शुरुवात में क्रिप्टो करेंसी आयी थी तब वह ज्यादा पॉपुलर नही थी, लेकिन जब से क्रिप्टो करेंसी के रेट बढ़ते जा रहे है तब से यह लोगो के नजर में आने लगी है। 

इन दिनों क्रिप्टो करेंसी ही एक ऐसी इन्वेस्टमेंट है जो आपको सबसे ज्यादा हाई रिटर्न्स देती है, और देखा गया है के बहुत से लोगो ने क्रिप्टो में इन्वेस्ट करके करोड़ो रूपये कमाए है और आज भी कमा रहे है।

लेकिन यह जितना हाई रिटर्न्स देती है उतना ही हाई रिस्की भी होते है।

यदि आप एक ऐसे इंसान है जो अपने पैसों को खोने से डरते है तो आपको कभी भी क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट नही करना चाहिए।

क्रिप्टो करेंसी में आप तभी ही इन्वेस्ट करे जब आपके पास कुछ ऐसा पैसा हो जिसकी आपको जरूरत न हो याने जॉब एक्स्ट्रा पैसे आपके पास हो।  

जितने भी लोग क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करते है उन सभी को पता है कि क्रिप्टो करेंसी क्या होती है (cryptocurrency details in Hindi)लेकिन कुछ ऐसे भो लोग है जिन्हें नही पता कि आखिर क्रिप्टो करेंसी होती क्या है।

आज का यह लेख उन्ही लोगो के लिए है जिन्हें नही पता कि यह cryptocurrency क्या है और इसके फायदे और नुकसान क्या है।

तो चलिए सबसे पहले क्रिप्टो करेंसी के बारेमे जानकारी हासिल करते है। 

क्रिप्टो करेंसी क्या है ? (What is cryptocurrency in Hindi)

बहुत से लोगो को यह गलतफहमी रहती है कि क्रिप्टो करेंसी एक फिजिकली दिखने वाली चीज है जिसे आप खरीदकर अपने घर पर रख सकते है।

लेकिन यदि आप भी ऐसा ही सोचते है तो आप पूरी तरह से गलत है, क्योंकि क्रिप्टो करेंसी कोई चीज नही है जिसे आप खरीदकर अपने घर मे रख सकते है, बल्कि यह एक डिज़िटल करेंसी है

यदि आप इसमे कोई लेनदेन करते है तो आपको हर बार डिजिटल सिग्नेचर द्वारा वेरिफिकेशन करना पड़ता है। और, सभी क्रिप्टो करेंसी का रिकॉर्ड क्रिप्टोग्राफ़ी के मदद से सुरक्षित रखा जाता है।

आप चाहे तो क्रिप्टो करेंसी को वर्चुअल करेंसी (virtual currency) भी बोल सकते है।

यदि इसे आसान भाषा मे बताए तो यह एक ऐसी एक प्रणाली है जो कप्यूटर अल्गोरिथम पर वर्क करती है, यानी कि आप इसे खरीदकर अपने घर पर तो नही रख सकते, परंतु यह आप इसे अपने ऑनलाइन एकाउंट में खरीदकर रख सकते है। 

इस तरह के क्रिप्टो करेंसी पर कई वाद विवाद होते रहते है, जैसे कभी कभी बोहोत से देश की सरकार कहती है कि क्रिप्टो करेंसी को ब्यान कर देंगे।

परंतु कई देशों में अब क्रिप्टो करेंसी को लीगल कर दिया गया है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि सभी क्रिप्टो करेंसी में बिटकॉइन यह सबसे ज्यादा पॉपुलर करेंसी है

यदि आप नही जानते कि बिटकॉइन क्या है तो कोई बात नही हम आगे आपको बताते है कि आखिर बिटकॉइन क्या है।

तो चलिए अब हम बिटकॉइन के बारे में थोड़ी जानकारी ले लेते है। 

बिटकॉइन क्या है ?

शायद ही कोई ऐसा होगा जिसने बिटकॉइन का नाम न सुना हो क्योंकि इन दिनों यह वर्ड काफी फेमस हो गया है।

बिटकॉइन का नाम तो आपने सुना ही होगा, परंतु आपने सिर्फ बिटकॉइन का नाम ही सुना है और आप बिटकॉइन के बारे में और जानना चाहते है तो हम आपको बताते है।  

जैसे कि आप जानते ही है कि सभी क्रिप्टो करेंसी को वर्चुअल करेंसी कहा जाता है, तो उसी तरह बिटकॉइन भी एक क्रिप्टो करेंसी होने के कारण आप बिटकॉइन को भी वर्चुअल करेंसी या डिजिटल करेंसी बोल सकते है।

परंतु हैरानी वाली बात ये है कि इस बिटकॉइन को ना ही हम देख सकते है और ना ही हम इसे छू सकते है।

यदि हम बिटकॉइन के इतिहास के बारे में जाने तो बिटकॉइन को 2009 में Satoshi Nakamoto ने अविष्कार किया था।

और तब से आज तक सभी क्रिप्टो करेंसी में से बिटकॉइन ही सबसे ज्यादा पॉपुलर बना है।

इस बिटकॉइन को आप ऑनलाइन तरीके से खरीदकर ऑनलाइन वॉलेट में स्टोर करके रख सकते है और आप चाहे तो इसे ऑनलाइन मोड से ही बेच सकते है।

बिटकॉइन की खास बात यह है कि इसे कोई भी ऑनलाइन माध्यम से खरीद सकता है। 

चलिए अब आपने यह तो जान लिया कि बिटकॉइन क्या होता है

परंतु बिटकॉइन के अलावा और भी कई क्रिप्टो करेंसी है जो कि बिटकॉइन से थोड़े कम पॉपुलर है। तो चलिए अब हम उनके भी नाम जान लेते है। 

कुछ बहुप्रचलित क्रिप्टो करेंसी के नाम ?

नीचे हम आपको कुछ बहुप्रचलित क्रिप्टो करेंसी के नाम बताएंगे जिनमे हम बिटकॉइन को भी ऐड करेंगे।

नीचे हम आपको क्रिप्टो करेंसी के नाम के साथ साथ उनके शॉर्ट फॉर्म भी बताएंगे। 

  1. Bitcoin ( BTC )
  2. Ethereum ( ETH )
  3. Ripple ( XRP )
  4. Tether ( USDT )
  5. Litecoin ( LTC ) 
  6. Monero ( XMR )
  7. Cosmos ( ATOM )
  8. Peercoin ( PPC )
  9. BitTorrent ( BTT )
  10. Namecoin ( NMC )

कैसे काम करता है क्रिप्टो करेंसी ?

चलिए अब हम आपको बताते है कि आखिर क्रिप्टो करेंसी कैसे काम करती है।

क्रिप्टो करेंसी एक तरह की ब्लॉक चैन है और यह ब्लॉकचैन के माध्यम से ही काम करती है।

जब आप क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करते है तो आपके इन्वेस्टमेंट का पूरा रिकॉर्ड रखा जाता है, इसकी खास बात यह है कि यह काफी पावरफुल कंप्यूटर सिस्टम द्वारा इसकी निगरानी की जाती है, और इसे ही क्रिप्टो करेंसी माइनिंग भी कहा जाता है। 

जब आप क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करते है, तो आपकी पूरी इन्वेस्टमेंट ब्लॉकचैन में इक्कठा हो जाती है, आसानी भाषा मे कहे तो एक ब्लॉक होता है, जिसमे आपके पूरे लेनदेन का हिसाब रखा जाता है, और इन हिसाब को सिक्योरिटी देने का काम माइनर्स द्वारा किया जाता है। 

क्रिप्टो करेंसी के क्या लाभ है ?

वैसे देखा जाए तो क्रिप्टो करेंसी के बहुत सारे लाभ है, परंतु हर चीज के लाभ के साथ साथ उस चीज के कुछ नुकसान भी होते है।

खैर पहले हम इसके लाभ जान लेते है, उसके बाद इसके नुकसान भी जान लेंगे।

तो चलिए नीचे हम आपको क्रिप्टो करेंसी के कुछ लाभ बताते है। 

  1. क्रिप्टो करेंसी का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह पूरी तरह से डिजिटल है, और इसके डिजिटल होने के कारण इसमे फ्रॉड होने के चांसेस बोहोत कम है। 
  2. इसका दूसरा फायदा यह है कि इसे आप फिजिकली नही खरीद सकते, यानी आपको इसे डिजीटल तरीके से ही खरीदना पड़ता है। और इसी के कारण क्रिप्टो करेंसी को आपसे कोई चुरा नही सकता है। 
  3. यदि आप क्रिप्टो करेंसी खरीदना चाहते है, तो आप बहुत आसानी से इसे खरीद सकते है। क्योंकी इसे खरीदने के लिए बहुत से फ्री एप्लीकेशन उपलब्ध है।
  4. क्रिप्टो करेंसी को खरीदने के लिए आपको किसी बैंक में जाने की जरूरत नही है। आप इसे कभी भी और कई पर भी बैठे बैठे ऑनलाइन खरीद सकते है 
  5. इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह आपको बहुत कम समय मे बहुत ज्यादा पैसा बनाकर दे सकता है। कई लोग तो बहुत कम समय मे ही इसमे इन्वेस्ट करके करोड़पति बन गए है।
  6. क्रिप्टो करेंसी का एक बड़ा लाभ यह भी है कि इसे किसी भो देश द्वारा या सरकार द्वारा या किसी व्यक्ति द्वारा नियंत्रित नही किया जाता है।
  7. इसका एक लाभ यह भी है कि यह पूरी तरह से सिक्योर होती है। 

ऊपर के पॉइंट्स में हमने आपको क्रिप्टो करेंसी के लाभ बताए है। चलिये अब हम आपको क्रिप्टो करेंसी के कुछ नुकसान भी बता देते है। 

क्रिप्टो करेंसी के नुकसान क्या है ?

जैसा कि आप जानते है कि जिस तरह इसके लाभ है उसी तरह इसके कुछ नुकसान भी है, तो हम आपको नीचे कुछ नुकसान बता रहे है जिसे ध्यान में रखना बहुत जरूरी है।

  1. जैसा कि हमने इसके ऊपर के पॉइंट्स में बताया है कि इसे किसी भी देश या सरकार या इंसान द्वारा नियंत्रित नही किया जाता है और इसी कारण क्रिप्टो करेंसी के कीमतों पर कोई कंट्रोल नही रहता है और इनकी प्राइस काफी ऊपर नीचे होती रहती है। 
  2. इसका दूसरा नुकसान यह है कि क्रिप्टो करेंसी चाहे कितनी भी सिक्योर क्यो न हो परंतु आखिर यह है तो एक डिजिटल करेंसी ही, और इसी कारण इसकी भविष्य में हैक होने की संभावना बनी रहती है। 
  3. इसका तीसरा सबसे बड़ा नुकसान यह है कि यह फिजिकल न होने के कारण इसका कोई अस्तित्व नही है। क्योंकी न ही इसके कागजात होते है और ना ही इसके सिक्के या नोट होते है। 

अब आप क्रिप्टो करेंसी के लाभ और नुकसान पूरी तरह से जान चुके है। चलिये अब हम आपको बताते है कि आखिर क्रिप्टो करेंसी का भविष्य क्या हो सकता है।

क्रिप्टो करेंसी का भविष्य क्या हो सकता है ?

यदि हम क्रिप्टो करेंसी के भविष्य की बात करे तो बाकी देशों में शायद इसका भविष्य अच्छा हो सकता है, परंतु जब हमारे भारत देश की बात आती है तो क्रिप्टो करेंसी का भारत मे भविष्य बहुत अच्छा नही है। क्योंकि सरकार की ओर से और RBI के तरफ से बार बार क्रिप्टो करेंसी को बैन करने की बाते सामने आती रहती है।

क्योंकि अभी तक हमारे देश मे बिटकॉइन जैसे क्रिप्टो करेंसी में निवेश किया जा रहा है पर आने वाले समय में ये लीगल (legal) रहेगा या नहीं इसपर सवाल बना हुवा है।

इसीलिए जब भी आप किसी भी क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने की सोचो तो सोच समझकर निवेश करे। 

 

Conclusion –

तो इस लेख में हमने आपको क्रिप्टो करेंसी के बारे में विस्तार से जानकारी दी है।

हम आशा करते है कि आज का यह लेख “क्रिप्टो करेंसी क्या है” (what is cryptocurrency in Hindi) आपको पसंद आया होगा।

यदि आपको आज का यह लेख अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे ताकि और लोगो तक यह जरूरी जानकारी पहुंच सके।

 

error: Content is protected !!
Scroll to Top
Copy link