10 नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान | MLM या डायरेक्ट सेलिंग क्यों ना करे

आज के इस लेख में हम आपको नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान (Disadvantages of network marketing in Hindi) बताने वाले है। 

Disadvantages of network marketing in Hindi

हमारे सबसे पहले के लेख में हमने आपको नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में काफी कुछ जानकारी दी है और साथ ही नेटवर्क मार्केटिंग के बहुत फायदे भी बताए है।

परंतु ऐसा कभी नही होता है की किसी चीज के सिर्फ फायदे ही हो, क्योंकि हर सिक्के के दो पहलू होते है, उसी तरह नेटवर्क मार्केटिंग के भी कुछ फायदे है तो कुछ नुकसान भी है।

तो आज हम उन्ही नुकसान के बारे में बात करने वाले है।

इन दिनों जिस तरह नेटवर्क मार्केटिंग पॉपुलर होता जा रहा है उसी तरह ज्यादा से ज्यादा लोग भी इस बिज़नेस मॉडल को जॉइन करने में लगे हुए है।

और ऐसे में यदि आप किसी को network marketing के बारे में पूछोगे तो वह आपको सिर्फ नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे ही बताएंगा।

लेकिन जैसा कि हमने आपको बताया है कि इसके कुछ नुकसान भी है, जो हर नेटवर्क मार्केटर छुपाता है।

तो चलिए हम ही आपको बता देते है कि आखिर डायरेक्ट सेलिंग के नुकसान क्या है, ताकि आपको इसके फायदे के साथ साथ इसके नुकसान भी पता हो। 

नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान क्या है ?

जिस तरह नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे बहुत सारे है, उसी तरह direct selling या MLM के नुकसान भी बहुत है।

परंतु हम आपको नीचे कुछ जरूरी नुकसान बता रहे है जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए।

रिश्ते में दरार आना

रिश्ते में दरार आना यह नेटवर्क मार्केटिंग का सबसे बड़ा नुकसान है। बहुत से ऐसे लोग है जिन्होंने नेटवर्क मार्केटिंग करने के लिए अपनी दोस्ती और रिश्ते तोड़ दिए है।

क्योंकि होता यह है कि जब आप किसी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को जॉइन करते है तब आपको अपने अंडर में और दो लोगो को जोड़ना होता है और अब ये शुरुवात के दो लोग एक तो आपके दोस्त होते है या फिर आपके रिश्तेदार भी हो सकते है।

यह लोग आपके कहने पर आपकी कंपनी के प्रोडक्ट खरीदकर आपके नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़ जाते है, और फिर बादमे वह नेटवर्क मार्केटिंग को ठीक से कर नही पाते है और फिर इन सभी का दोष आपके ऊपर डालते है।

इसके अलावा, जब आप अपने friends या relatives को बार बार अपने network marketing company के साथ जुड़ने के लिए बोलते रहते है, तब धीरे धीरे लोग आपसे चिढ़ जाते है और आपको avoid करने लगते है।

यही कारण है कि आपके रिश्ते में दरार आने लगती है।

बहुत कम लोगो को सफलता मिलना

वैसे सभी लोग एक दूसरे को देखकर नेटवर्क मार्केटिंग जॉइन कर लेते है और यह सोचते है कि वह लोग नेटवर्क मार्केटिंग जॉइन करके बहुत सारे पैसे कमाएंगे।

परंतु ऐसा नही है, क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग में बहुत कम लोग ही सफल हो पाते है और यही नेटवर्क मार्केटिंग का काला सच है।

आपने बहुत लोगो से कहते सुना होगा कि हमने नेटवर्क मार्केटिंग से लाखो रुपये कमाए है, परंतु सच बात तो यह होती है कि उनमें से आधे लोग केवल झूट ही बोलते है कोंके उन्हें दूसरे लोगो को भी अपने निचे join करवाना होता है।

नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, और ऐसा बहुत कम लोग ही कर पाते है।

इसमे सफल होने के लिए कम से कम आपको दो साल मेहनत करने की जरूरत होती है।

और यही कारण है कि नेटवर्क मार्केटिंग में बहुत कम लोगो को ही सफलता मिलती है।

कंपनिया का फ्रॉड होना

इस बात को आप नकार नही सकते कि नेटवर्क मार्केटिंग में कंपनिया फ्रॉड नही होती है।

ऐसे बहुत से नेटवर्क मार्केटिंग की कंपनिया है जिन्होंने लोगो के साथ फ्रॉड किया है।

वैसे तो नेटवर्क मार्केटिंग के बहुत सारी कंपनिया है परंतु उनमे से ज्यादातर कंपनिया फ्रॉड ही निकलती है और यही नेटवर्क मार्केटिंग का सबसे बड़ा नुकसान है।

इसीलिए आप जब किसी कंपनी को जॉइन करते है तो जॉइन होने से पहले उस कंपनी के बारे में सबकुछ जरूर जान ले और साथ ही उन कंपनी के रिव्यु भी इंटरनेट पर पढ़ ले।

अन्यथा आपके साथ भी फ्रॉड हो सकता है और आप अपने समय और पैसे दोनो का नुकसान कर सकते है। 

महंगे प्रोडक्ट होना

आपने देखा होगा कि कुछ नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के प्रोडक्ट बहुत महंगे होते है और इसी कारण आप उस नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को जॉइन नही करते है।

या फिर यदि आप उस कंपनी को जॉइन करते है तो आप अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को जब अपनी कंपनी जॉइन करने को बोलते है तो उनका जवाब होता है कि यह प्रोडक्ट काफी महँगे है हम इसे नही खरीद सकते है।

और यही नेटवर्क मार्केटिंग का एक नुकसान होता है, क्योंकि यदि नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के प्रोडक्ट महँगे है तो लोग उसे खरीदने के लिए काफी सोच विचार में पड़ते है और अंत मे वह कंपनी को जॉइन करने से मना कर देते है।

इसी कारण आप जब भी किसी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के जॉइन करते है तो हमेशा सस्ता प्रोडक्ट देखकर ही जॉइन करे।

धोका धड़ी होना

जैसे कि हमने पहले ही कहा है कि कुछ नेटवर्क मार्केटिंग कंपनिया फ्रॉड और धोका धड़ी करती है उसी तरह नेटवर्क मार्केटिंग करने वाले कुछ लोग भी धोका धड़ी ही करते है।

कई बार ऐसा देखा गया है कि कुछ लोग अपने कंपनी को जॉइन करवाने के लिए लोगो को गलत चीजे बताते है और उनके साथ धोके बाजी करते है।

इन दिनों तो नेटवर्क मार्केटिंग में धोका धड़ी करना आम बात हो गई है, कई लोग धोका धड़ी करके ही नेटवर्क मार्केटिंग में पैसा कमा रहे है।

नेटवर्क मार्केटिंग में कुछ लोग ऐसे भी है जो लोगो को झूठा मोटिवेशन और झूटी उम्मीदे देकर उनसे अपनी कंपनी जॉइन करवा रहे है।

इसी कारण आपको सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है। 

बिज़नेस के बारे में ज्ञान न होना

यदि आपको किसी भी बिज़नेस का नॉलेज नही है और आप सीधे नेटवर्क मार्केटिंग को जॉइन करते है तो आपका नुकसान हो सकता है।

आपको किसी भी बिज़नेस के बारे में ज्ञान न होना भी नेटवर्क मार्केटिंग का एक नुकसान ही माना जा सकता है। 

कई लोग ऐसे होते है जिन्हें किसी भी बिज़नेस या नेटवर्क मार्केटिंग का कोई भी ज्ञान नही रहता है और ऐसे में यदि वह नेटवर्क मार्केटिंग जॉइन करते है तो वह इसमें बुरी तरह असफल हो जाते है।

आप जब भी कोई network marketing company जॉइन करने का सोचते है तो उसके पहले आप किसी बिज़नेस का नॉलेज प्राप्त कर ले या किसी से नेटवर्क मार्केटिंग के बिज़नेस का ज्ञान प्राप्त कर ले, उसके बाद ही नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी जॉइन करे।

खुद पर भरोसा न होना

यदि आपका खुद पर भरोसा नही है तो आप अपने ज़िन्दगी में सिर्फ नेटवर्क मार्केटिंग ही नही बल्कि कोई भी काम नही कर पाएंगे और नेटवर्क मार्केटिंग तो एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे यदि आपको खुद पर भरोसा नही है तो आप यहाँ कुछ भी नही कर पाओगे।

इसीलिए, खुद पर भरोसा न होना भी एक तरह का नुकसान ही है।

जब भी आप नेटवर्क मार्केटिंग करते है तब आपको खुद से प्रेरित होकर काम करने की जरूरत है, क्योंकि यदि आप ऐसा नही करते है तो आप कुछ ही दिनों में नेटवर्क मार्केटिंग करना छोड़ देंगे।

यह भी एक कारण ही है कि बहुत से लोग नेटवर्क मार्केटिंग को कुछ दिनों बाद ही छोड़ देते है और उनका time और hard work बेकार चला जाता है।

इसीलिए हमेशा खुद पर भरोसा रखें और आगे बढे। 

सम्मान प्राप्त न होना

जिस तरह से कुछ नेटवर्क मार्केटिंग कंपनिया फ्रॉड और धोखेबाजी करती है, उसी तरह से नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों से लोगो का भरोसा उठता जा रहा है।

क्योंकि बहुत से लोग आज भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों को धोकेबाज कंपनी ही मानती है।

और यह सब सिर्फ कुछ fraud companies के कारण होता है।

आज यदि आप किसी अच्छे नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में वर्क कर रहे है और आपसे कभी किसी ने पूछा कि आप क्या करते है और फिर जवाब में यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग का नाम लेते है तो आगे वाला इंसान आपको उतना सम्मान नही देता है।

वह यह सोचता है कि नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी और ये बिज़नेस दोनो ही फ्रॉड है।

यही कारण है कि ज्यादातर लोगो से आपको सम्मान प्राप्त नही होता। 

आय का निश्चित न होना

माना कि आप नेटवर्क मार्केटिंग करके लाखो रुपये कमा सकते है परंतु यह कोई नही कह सकता है कि आप हमेशा और हर महीने लाखो रुपये कमा सकते है।

क्योंकि इसमे आपकी कोई भी आय निश्चित नही है और यही नेटवर्क मार्केटिंग का सबसे बड़ा नुकसान है।

नेटवर्क मार्केटिंग करते समय आप सिर्फ नेटवर्क मार्केटिंग के आय पर डिपेंडेंट नही रह सकते है, आपको अपने आय का दूसरा साधन भी ढूंढना होता है।

जब आप नेटवर्क मार्केटिंग में शुरुआत करते है तो शुरू में तो आपकी आय भी नही हो पाती है और बहुत धीरे धीरे आय बढ़ती है और आय बढ़ने के बाद भी कोई निश्चित आय नही होती है।

नेटवर्क मार्केटिंग में नकारात्मकता होना

इन दिनों नेटवर्क मार्केटिंग में काफी नकारात्मकता हो गई है।

और नेटवर्क मार्केटिंग में नकारात्मकता होना ही नेटवर्क मार्केटिंग का सबसे बड़ा नुकसान है।

यदि हम नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री की बात करे तो इस इंडस्ट्री में जो लोग काम नही करते है, उनकी सोच तो इस इंडस्ट्री के बारे में नकारात्मक तो है ही बल्कि जो लोग इस इंडस्ट्री में काम करते है उन लोगो की सोच भी नकारात्मक ही है।

और यह ऐसा इसीलिए होता है कि जो लोग MLM companies में काम करते है वह अपने कंपनी को छोड़कर बाकी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों को नीचा दिखाते है और उन्हें फ्रॉड कहते है।

यही कारण है कि नेटवर्क मार्केटिंग में लोगो की सोच नकारात्मक हो रही है। 

 

Conclusion –

तो इस लेख में हमने आपको नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान (disadvantages of network marketing) के बारे में विस्तार से बताया है।

हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा।

यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे ताकि और लोगों को भी नेटवर्क मार्केटिंग में क्या नुकसान होते है इसके बारे में  पता चल सके। 

 

error: Content is protected !!
Scroll to Top
Copy link