नेटवर्क मार्केटिंग क्या है | What is network marketing in Hindi

आज के इस लेख में हम आपको नेटवर्क मार्केटिंग क्या होता है (what is network marketing in Hindi), नेटवर्क मार्केटिंग में क्या करना पड़ता है और नेटवर्क मार्केटिंग में सक्सेस कैसे हो सकते है, इन सभी के बारे में जानकारी देने वाले है।

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है
नेटवर्क मार्केटिंग क्या होता है ?

Network marketing को हम मल्टी लेवल मार्केटिंग या डायरेक्ट सेल्लिंग के रूप में भी पहचान सकते है। 

इन दिनों यदि किसी भी बिज़ने   स का सबसे ज्यादा जिक्र होता होगा तो वह नेटवर्क मार्केटिंग है। आपने कई बार कई लोगो से नेटवर्क मार्केटिंग का नाम सुना ही होगा।

कई लोग इन दिनों नेटवर्क मार्केटिंग कर रहे है और जो लोग ये कर रहे है वही लोग इस बिजनेस मॉडल का जोरो से प्रचार भी कर रहे है और लोगो को नेटवर्क मार्केटिंग करने के लिए प्रेरित कर रहे है।

कई बार तो हमे यूट्यूब पर भी नेटवर्क मार्केटिंग के वीडियोज देखने को मिलते है और खासतौर पर हमें सभी नेटवर्क मार्केटिंग करने वाले मोटिवेशनल स्पीचेस भी देते है।

वैसे तो कई लोग इस मल्टी लेवल मार्केटिंग को कर रहे है और लाखों रुपये कमा भी रहे है, परंतु इन लोगो मे भी कुछ ऐसे लोग रहते है जो बहुत ज्यादा शो ऑफ करते है और लोगो को दिखावा करके नेटवर्क मार्केटिंग करने के लिए प्रेरित करते है।

परंतु यदि आप भी नेटवर्क मार्केटिंग जॉइन करना चाहते है तो काफी सोच समझकर और सही रिसर्च करके ही किसी अच्छे नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को चुने। 

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है ? (Network marketing in Hindi)

बहुत से लोगो ने नेटवर्क मार्केटिंग का नाम तो सुना रहता है और वह नेटवर्क मार्केटिंग किसी के कहने पर शुरू भी करना चाहते है परंतु उन लोगो को यही पता नही रहता है कि आखिर नेटवर्क मार्केटिंग होती क्या है।

यदि आप भी उन लोगो मे से ही है जिन्हें नही पता कि आखिर मल्टी लेवल मार्केटिंग क्या है, तो कोई बात नही क्योंकि हम आपको बहुत ही आसान शब्दों में इसके बारे में बताएंगे। 

नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा बिज़नेस मॉडल या प्लान है, जिसमे आप कुछ लोगो को जोड़कर या फिर कंपनी का प्रोडक्ट किसी को बेचकर पैसे कमा सकते है।

जैसा कि आज हमारे भारत देश मे कई सारी कंपनीया है और उन सभी कंपनियों के कई सारे प्रोडक्ट भी है।

इनमे से कुछ कंपनीया अपना प्रोडक्ट डायरेक्ट बेचती है और कुछ कंपनीया नेटवर्क मार्केटिंग का सहारा लेती है।

तो नेटवर्क मार्केटिंग में कंपनीया आपको अपने कुछ प्रोडक्ट देती है और फिर आपको उन प्रोडक्ट को अगले किसी इंसान को बेचकर अपना कमिशन बनाना पड़ता है।

अब आप जिस इंसान को प्रोडक्ट बेचते है उस इंसान को भी पैसे कमाने के लिए उस प्रोडक्ट को अगले इंसान को बेचना पड़ता है।

यदि वह इंसान उस प्रोडक्ट को किसी दूसरे इंसान को बेचता है तो उस इंसान के साथ साथ आपको भी उसका कुछ कमिशन मिलता है।

और हा अब इसमें जितने भी लोग जुड़ते जाते है उतना ही आपका कमिशन भी बनता जाता है। 

ऐसे ही यह साईकल चलती रहती है और एक चेन बन जाती है और फिर इसी चेन को नेटवर्क मार्केटिंग कहा जाता है। 

अब आपने यह तो जान लिया कि आखिर नेटवर्क मार्केटिंग किसे कहते है (Network marketing meaning in Hindi) या मल्टी लेवल मार्केटिंग का मतलब क्या है।

नेटवर्क मार्केटिंग के भी दो प्रकार है और वह कौन से प्रकार है यह हम आपको नीचे बताएंगे। 

नेटवर्क मार्केटिंग कितने प्रकार की होती है ?

नेटवर्क मार्केटिंग भी दो प्रकार की होती है, और वह दोनों प्रकार हम आपको नीचे बताएंगे और साथ मे ही उन दोनों प्रकार के बारे में थोड़ी जानकारी भी आपको देंगे। 

Single Level Marketing ( SLM )

आपको जानकर हैरानी होगी कि single level marketing यह सबसे पुरानी मार्केटिंग है और आप इसे एफिलिएट मार्केटिंग भी बोल सकते है क्योंकि यह पूरी तरह से एफिलिएट मार्केटिंग के तरह काम करती है।

इसमे आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नही पड़ती है, SLM में आपको किसी एफिलिएट कंपनी को जॉइन होकर उसका प्रोडक्ट सेल करना होता है और फिर आप कंपनी के जितने प्रोडक्ट सेल करते है उतने ही आपको कमिशन के तौर पर पैसे भी मिलते है। 

जैसा कि इसे एफिलिएट मार्केटिंग कहते है तो इसका सीधा संबंध इंटरनेट से आता है यानी कि आप इंटरनेट पर किसी भी कंपनी को जॉइन होकर एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है।

इन दिनों ज्यादातर लोग अमेज़न और फ्लिपकार्ट से जॉइन होकर एफिलिएट मार्केटिंग कर रहे है।

वैसे यदि हम SLM की बात करे तो कई कंपनियां अब इस तरीके का इस्तेमाल नही करती है।

इस तरीके का इस्तेमाल केवल अब इंटरनेट पर उपलब्ध कंपनीया ही ज्यादा कर रही है। 

Multi Level Marketing ( MLM )

Multi Level Marketing यह नया और सबसे पॉपुलर तरीका है। 

यहाँ मूल रूप से आपको अपने निचे लोगो को जोड़ना होता है और एक network को बनाना होता है जिसके जरिये companies के उत्पाद या सेवाओं को market में बेचा या उनका प्रचार किया जा सके।

सभी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनीया अब इसी तरीके का इस्तेमाल कर रही है।

यदि आप Multi Level Marketing करते है तो इससे आप बहुत पैसा कमा सकते है।

इसमे पैसा कमाने की कोई सीमा तय नही है, कई लोग Multi Level Marketing करके करोड़पति बन चुके है।

जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया है कि नेटवर्क मार्केटिंग क्या है तो उसमें Multi Level Marketing के बारे में ही जानकारी दी है।

इन दिनों सभी लोग Multi Level Marketing ही कर रहे है और इसी कारण आपको भी यही करना चाहिए। 

यह तो थे नेटवर्क मार्केटिंग के 2 प्रकार, लेकिन यदि आप सोच रहे होंगे कि नेटवर्क मार्केटिंग के लिए कंपनी का चुनाव कैसे करे, तो अब हम आगे आपको यह भी बता देते है। तो चलिए अब जानते है कि नेटवर्क मार्केटिंग के कंपनी का चुनाव कैसे करे।

नेटवर्क मार्केटिंग के कंपनी का चुनाव कैसे करे ?

यदि आपने नेटवर्क मार्केटिंग करने की सोच रहे है तो आपको किसी अच्छे कंपनी में जॉइन होना जरूरी है क्योंकि कई कंपनियां नेटवर्क मार्केटिंग के नाम से लोगो से फ्रॉड करती है और उनका पैसा लेकर भाग जाती है।

यही कारण है कि बहुत से लोग नेटवर्क मार्केटिंग को फ्रॉड समझते है, परंतु ऐसा नही है।

कुछ नेटवर्क मार्केटिंग कंपनीया वाकई में अच्छी होती है जिसमे जॉइन होकर लोग अच्छे खासे पैसे कमाते है। 

तो अब बात आती है कि एक अच्छे नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को कैसे चुने। 

यदि आप गूगल पर नेटवर्क मार्केटिंग कंपनीया सर्च करोगे तो वहां पर शेकडो नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों की लिस्ट आ जाएंगी परंतु इनमे से ज्यादातर कंपनीया तो फ्रॉड ही निकलती है।

आपके लिए किसी अच्छे कंपनी से जुड़ना थोड़ा मुश्किल का काम हो सकता है।

परंतु यदि आप कुछ बातों का ध्यान रखते है और कंपनी को ढूंढते है तो आपको निश्चित ही एक अच्छी कंपनी मिल जाएगी।

  • सबसे पहले आपको जिस भी कंपनी में जॉइन होना है उस कंपनी के बारे में डिटेल्स पता करना है और इंटरनेट पर उस कंपनी के सभी रिव्यु अच्छे से पढ़ना है।
  • इसके बाद आपको देखना है कि आखिर यह कंपनी कौन सा प्रोडक्ट बेचती है और इस कंपनी का प्रोडक्ट कैसा है।
  • सबसे महत्त्वपूर्ण बात तो यह है कि आपको इस कंपनी के मालिक के बारे में पूरी डिटेल्स जान लेनी है और साथ मे यह भी जानना है कि यह कंपनी कितनी पुरानी है।
  • कंपनी जितनी पुरानी हो उतना ही ज्यादा आप कंपनी पर भरोसा कर सकते है। 
  • यदि हो सके तो उस कंपनी में एक बार विजिट करके जरूर आए।
  • आपको इस बात का भी ध्यान रखना आवश्यक है कि कभी भी किसी भी नए कंपनी को जॉइन ना करे या किसी के बातों में आकर किसी भी कंपनी को जॉइन न करे।
  • हमेशा अपनी रिसर्च करके ही अपने लिए एक अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी जॉइन करे।

नेटवर्क मार्केटिंग में क्या करना पड़ता है ?

जब आप कोई भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को जॉइन करते है तब आपको वह कंपनी अपने प्रोडक्ट्स देती है।

आपको उन प्रोडक्ट्स को दूसरों को बेचना होता है और जो इंसान आपसे वह प्रोडक्ट खरीदता है वह आपसे और कंपनी से भी जुड़ जाता है, और फिर आपको उस प्रोडक्ट का कमिशन मिलता है।

अब जैसे ही वह दूसरा इंसान उस प्रोडक्ट को तीसरे इंसान को बेचेगा तब उस दूसरे इंसान के साथ साथ आपको भी उसका कुछ कमिशन मिलेगा।

ऐसे ही करते करते यह एक चैन बनेगी और आपको कमिशन मिलता रहेगा। नेटवर्क मार्केटिंग में आपको बस इतना ही करना होता है। 

तो अब आप जान चुके है कि नेटवर्क मार्केटिंग में क्या करना पड़ता है।

चलिये अब हम आपको नेटवर्क मार्केटिंग के कुछ फायदे भी बता देते है। 

नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे ?

वैसे तो नेटवर्क मार्केटिंग के कई सारे फायदे है, परंतु आज हम आपको कुछ जरूरी फायदे बताने वाले है, जिसके कारण आपको नेटवर्क मार्केटिंग करना चाहिए। 

  1. नेटवर्क मार्केटिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे कोई भी इंसान जॉइन कर सकता है। इसे जॉइन करने के लिए किसी भी डिग्री या एजुकेशन की जरूरत नही है।
  2. नेटवर्क मार्केटिंग का दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे आप पार्ट टाइम भी कर सकते है। और आप अपने हिसाब से इस बिज़नेस को कर सकते है, इसके लिए टाइम का कोई पाबंद नही है।
  3. नेटवर्क मार्केटिंग का तीसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे जॉइन करने से आपका कम्युनिकेशन स्किल और मार्केटिंग स्किल बहुत अच्छा हो जाता है। 
  4. चौथा सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे आप जितना चाहो उतना पैसा कमा सकते है। यह एक नौकरी जैसा नही है कि हर महीने आपको फिक्स्ड सैलरी मिलेगी। इस बिज़नेस में पैसे कमाने की कोई सीमा नही है। 
  5. नेटवर्क मार्केटिंग का पांचवा सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस बिज़नेस में आपको काफी कम पैसे निवेश करना होता है और साथ ही इसमे कोई भी रिस्क नही है। 

नेटवर्क मार्केटिंग में सक्सेस कैसे हो ?

यदि आपको नेटवर्क मार्केटिंग में सक्सेस होना है तो आपको पेशन्स रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि आप यहाँ बहुत कम समय मे ज्यादा कुछ हासिल नही कर पाओगे।

नेटवर्क मार्केटिंग में सक्सेस हासिल करने के लिए आपको समय देना पड़ेगा और कड़ी मेहनत भी करनी पड़ेगी।

और साथ ही आपको अपनी कम्युनिकेशन स्किल और मार्केटिंग स्किल को भी बेहतर बनाने की जरूरत है।

नेटवर्क मार्केटिंग में सक्सेस हासिल करने के लिए सबसे पहले तो आपको अच्छे और बड़े बड़े लोगो से दोस्ती करनी चाहिए फिर उन्हें अपने प्रोडक्ट के बारे में बताकर उन्हें अपना प्रोडक्ट बेचना होगा।

जितने लोगो का आप जितने जल्दी नेटवर्क बनाओगे उतने ही जल्दी आपको नेटवर्क मार्केटिंग में सक्सेस मिलेंगी। 

तो अब आप जान चुके है कि आप नेटवर्क मार्केटिंग में सक्सेस कैसे हो सकते है। तो चलिए अब हम आपको बताते है कि आखिर नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य क्या हो सकता है।

नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य क्या है ?

जिस तरह नेटवर्क मार्केटिंग से लोग जुड़ते जा रहे है उसे देखकर तो यही लगता है कि आने वाले कुछ सालों में नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य काफी अच्छा रहने वाला है।

परंतु कुछ ऐसे भी लोग है जो अभी भी नेटवर्क मार्केटिंग को फ्रॉड ही मानते है और इसका कारण है कुछ फ्रॉड कंपनीया जो नेटवर्क मार्केटिंग के नाम पर लूटकर चली जाती है।

लेकिन यदि आप किसी अच्छे नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को जॉइन करते है तो आप इसे एक कैरियर के रूप में देख सकते है। 

हमारे देश मे FICCI नाम की एक बहुत बड़ी संस्था है और इस संस्था के रिपोर्ट के अनुसार आने वाले कुछ ही सालों में नेटवर्क मार्केटिंग का बिज़नेस बहुत ज्यादा ग्रोथ करने वाला है।

इस संस्था ने यह भी कहा है कि 2025 तक नेटवर्क मार्केटिंग का बिज़नेस 65000 करोड़ रुपये का हो जाएगा।

तो अब आपको पता चल गया होगा कि आखिर नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य काफी अच्छा होने वाला है। 

 

Conclusion

तो इस लेख में हमने आपको नेटवर्क मार्केटिंग क्या है (About network marketing business in Hindi) और नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य क्या होने वाला है इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है।

हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा।

यदि आपको आज का यह लेख “मल्टी लेवल मार्केटिंग क्या है (network marketing meaning in Hindi)”, पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे ताकि और लोगो तक यह जरूरी जानकारी पहुंच सके।

 

error: Content is protected !!
Scroll to Top
Copy link