बारिश में कौन सा बिजनेस करें – Business ideas for rainy season in Hindi

आज के इस लेख में हम आपको बारिश में कौन सा बिजनेस करें (Business ideas for rainy season in Hindi), इसके बारे में जानकारी देने वाले है। मानसून बिजनेस आइडियाज वैसे बोहोत से होते हे, लेकिन यहाँ हम आपको सिर्फ कुछ profitable business ideas के बारेमे ही बताने वाले है।  

बारिश में कौन सा बिजनेस करें
Rainy Season Business Ideas in Hindi.

वैसे तो कई सारे बिज़नेस है जो आप हमेशा कर सकते है और उससे पैसा कमा सकते है। परंतु कुछ बिज़नेस ऐसे भी होते है जो आप या तो सिर्फ धुपकाले में कर सकते है या फिर ठंड में कर सकते है या फिर बारिश में कर सकते है, और इन बिज़नेस को सिर्फ कुछ महीनों के लिए ही किया जाता है।

आप इन बिज़नेस को सीजनल बिज़नेस (seasonal business) भी बोल सकते है।

लेकिन आज हम धुपकाले या फिर ठंड के दिनों में करने वाले बिज़नेस नही बताने वाले है, बल्कि आज हम बारिश के सीजन में आप कौन से बिज़नेस कर सकते है यह बताने वाले है। 

आप सभी लोग जानते है कि बहुत से लोगो को बारिश के दिनों में बहुत समस्या होती है, और इंसान ने वही बिज़नेस करना चाहिए जिससे लोगो के समस्या का समाधान हो सके।

तो ऐसे बहुत सारे बिज़नेस है जो आप बारिश में कर सकते है, परंतु हम आपको यहां पर कुछ अच्छे और प्रॉफिटेबल बिज़नेस बताएंगे जिससे आप अच्छा पैसा कमा सकते है।

तो चलिए अब हम आपको नीचे उन सभी बिज़नेस के बारे में बताते है जो आप बारिश में कर सकते है।

बारिश में कौन सा बिजनेस करें ?

नीचे हम आपको जो भी बिज़नेस बता रहे है वह सभी बिज़नेस या तो आप छोटे स्तर से शुरू कर सकते है या फिर बड़े स्तर से भी शुरू कर सकते है।

>> व्यापर में सफलता के उपाय 

यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है की आप उस बिज़नेस को कितने रुपये के इन्वेस्टमेंट से शुरू करना चाहते है। 

छाते का बिज़नेस

हम सभी लोगो को पता है की बारिश में छाते की कितनी एहमियत होती है, क्योंकि बिना छाते के इस्तेमाल से हम बारिश में घर से बाहर नही निकल सकते है।

ज्यादातर लोग जब भी घर से बाहर बिना कोई वाहनों के निकलते है तो वह छाते का ही इस्तेमाल करते है। तो ऐसे में यदि आप छाते का बिज़नेस करते है तो आप बहुत कमाई कर सकते है।

इस बिज़नेस की खास बात यह है कि यदि बारिश का मौसम खत्म भी हो गया तो आप बादमे भी अपने छाते बेच सकते है, क्योंकी कुछ लोग ऐसे भी होते है जो छाते का इस्तेमाल धूप में खुद को धूप से बचाने के लिए भी करते है।

  • यदि हम इस बिज़नेस के लिए इन्वेस्टमेंट की बात करे तो आप कुछ ही हज़ार रुपये से इस बिज़नेस को कर सकते है।
  • इसके लिए आपको कुछ छाते खरीदने की जरूरत होती है और आप उसे कई पर भी दुकान लगाकर बेच सकते है।
  • वही यदि आपको छाते का मैन्युफैक्चरिंग शुरू करना है तो आप वह भी कर सकते है, परंतु इसके लिए आपको बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट लग सकता है। 

रेनकोट का बिज़नेस

रेनकोट का बिज़नेस भी एक अच्छा बिज़नेस है जो आप बारिश के दिनों में शुरू कर सकते है। जब भी कोई व्यक्ति बारिश में अपनी टू व्हीलर गाड़ी लेकर घर से बाहर निकलता है तो उसे रेनकोट की जरूरत पड़ती ही है, और साथ ही कोई व्यक्ति पैदल भी घर से बाहर निकल रहा होता है तो वह भी रेनकोट का इस्तेमाल करता है।

तो ऐसे में यदि आप रेनकोट का बिज़नेस करते है तो वाकई में आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। कई लोग ऐसे है जो रेनकोट का बिज़नेस करके लाखो रुपये कमा लेते है। 

तो यदि इस बिज़नेस के लिए इन्वेस्टमेंट की बात करे तो आप इस बिज़नेस को एक या दो लाख रुपये लगाकर शुरू कर सकते है।

परंतु यदि आप रेनकोट की मैन्युफैक्चरिंग करना चाहते है तो इसके लिए आपको दस से पंद्रह लाख रुपये का इन्वेस्टमेंट लग सकता है।

वॉटरप्रूफ बैग बिज़नेस

यह इस लिस्ट का तीसरा सबसे बेहतरीन बिज़नेस आइडिया है। बारिश के दिनों में यदि कोई व्यक्ति ऑफिस में जाता है या फिर कोई लड़का स्कूल या कॉलेज में जाता है, तो वह अपने साथ बैग जरूर लेकर जाता है।

परंतु होता यह है कि जब बारिश होती है तब उनकी बैग पानी से भीग जाती है और ऐसे में बैग में रखे हुए इम्पोर्टेन्ट डाक्यूमेंट्स या फिर किताबे भीग जाती है।

तो ऐसे में आप वॉटरप्रूफ बैग का बिज़नेस करके उन सभी लोगो की मदद कर सकते है।

इन दिनों ऐसे कई लोग है जो वॉटरप्रूफ बैग का बिज़नेस कर रहे है तो ऐसे में आपको भी एक बार इस बिज़नेस को ट्राय करके जरूर देखना चाहिए।  

यदि हम इस बिज़नेस के इन्वेस्टमेंट की बात करे तो इसके लिए आपको एक लाख से दो लाख रुपये तक का इन्वेस्टमेंट लग सकता है, परंतु इस बिज़नेस में प्रॉफिट भी बहुत ज्यादा है। 

कार वाशिंग बिज़नेस

आजकल ज्यादातर लोगों के पास कार होती है और वह सभी लोग बारिश के मौसम में अपनी बाइक का इस्तेमाल ना करके अपनी कार का इस्तेमाल करते है ताकि वह लोग बारिश में भीगने से बच सके।

लेकिन जब यह लोग अपनी कार लेकर बारिश में कई पर जाते है तो उनकी कार पर सड़क पर पड़ा हुआ गंदा पानी और कीचड़ लग जाता है जिनके कारण उनकी कार गंदी दिखने लगती है।

और यह  स्वाभाविक सी बात है कि कोई भी इंसान गंदी कार चलाना पसंद नही करता है और ऐसे में उन्हें कार वाशिंग करने की जरूरत पड़ती है।

तो ऐसे वक्त में आप कार वाशिंग का बिज़नेस शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते है। यह एक ऐसा बिज़नेस है जो आप हर मौसम में कर सकते है, क्योंकि लोगो की कार हमेशा गंदी होती ही रहती है।

यदि हम इस बिज़नेस के लिए इन्वेस्टमेंट की बात करे तो आप काफी कम रुपयों में इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है।

क्योंकि इस बिज़नेस के लिए आपको सिर्फ कुछ कार वाशिंग इक्विपमेंट खरीदने की जरूरत होती है जो दस हज़ार से लेकर बिस हज़ार रुपये में मिल जाते है। 

रबर के जूतों का बिज़नेस

रबर के जूतों का बिज़नेस भी एक बेहतरीन बिज़नेस है जिसे आप बारिश के मौसम में कर सकते है।

जैसा कि आप सभी लोगो को पता है कि बारिश के कारण जगह जगह पर पानी और कीचड़ जमा हो जाता है और जब लोग सड़कों से चलते है तो बारिश के पानी और कीचड़ से उनके जूते तो खराब हो ही जाते है और साथ मे ही उनके पैर भी खराब हो जाते है, तो ऐसे में आप रबर के जूतों का बिज़नेस शुरू करके लोगो की मदद कर सकते है और इससे बहुत सारा पैसा भी कमा सकते है।

इन दिनों रबर के जूतों का बिज़नेस काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है, तो यदि आप चाहो तो इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। 

यदि आप सोच रहे होंगे कि इस बिज़नेस के लिए इन्वेस्टमेंट बहुत लगने वाली है तो आप सही सोच रहे है।

क्योंकि यदि आप रबर के जूतों की मैन्युफैक्चरिंग शुरू करोगे तो आपको लाखो रुपये की इन्वेस्टमेंट लग सकती है। तो इसी कारण आपको मैन्युफैक्चरिंग नही बल्कि रिटेलिंग करना चाहिए जो कि बहुत से लोग करते है। 

भुट्टे का बिज़नेस

शायद ही कोई ऐसा हो जिसे भुट्टा खाना पसंद ना हो, और यदि बारिश चालू है और ऐसे में किसी को गरमा गरम भुट्टा खाने को मिल जाये तो उसका दिल खुश हो जाता है।

जैसे कि आपको पता ही होगा कि बारिश के दिनों में भुट्टे ज्यादा बिकते है और इसकी काफी डिमांड होती है। तो ऐसे में आप बारिश के मौसम में भुट्टे का व्यापार कर सकते है और बहुत पैसे कमा सकते है।

यह एक ऐसा बिज़नेस है जो आप कही पर भी कर सकते है और इस बिज़नेस को करने के लिए आपको बहुत बड़ी जगह भी नही लगती है।

बहुत से लोग इस बिज़नेस को करके आज हज़ारो रुपये कमा रहे है, तो यदि आप चाहे तो इस बिज़नेस को कर सकते है। 

यदि हम इस बिज़नेस के लिए इन्वेस्टमेंट की बात करे तो इसके लिए आपको बहुत कम इन्वेस्टमेंट लगता है। आप कुछ ही हज़ार रुपये इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। 

तिरपाल का बिज़नेस

तिरपाल का बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जो गाँव के साथ साथ शहर में भी बहुत चलता है। यदि आप गाँव मे रहते है तो आपको पता होगा कि बहुत से लोग अपने घरों के छत के ऊपर या फिर अपनी दुकानों के छत के ऊपर तिरपाल का इस्तेमाल करते है ताकि बारिश में पानी की बूंदे अंदर ना आ सके।

वही यदि आप शहर में रहते है और शहर में इस बिज़नेस को करना चाहते है तो शहर में भी इस बिज़नेस की काफी ज्यादा डिमांड है।

शहर में भी तिरपाल का इस्तेमाल सामानों को ढकने के लिए किया जाता है।

अब आपको यह पता चल ही गया होगा कि तिरपाल की कितनी ज्यादा डिमांड है, तो इसी डिमांड को देखकर आप तिरपाल का बिज़नेस शुरू कर सकते है और अच्छे पैसे कमा सकते है।

यदि हम इस बिज़नेस के लिए इन्वेस्टमेंट की बात करे तो आप कुछ हजार रुपयों में ही इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है।

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको किसी तिरपाल मैन्युफैक्चरर से कॉन्टैक्ट करना होगा और कुछ तिरपाल मंगाना होगा, और फिर आप इस तिरपाल को लोगो को अपनी छोटी सी शॉप लगाकर बेच सकते है। 


Also read – 


Conclusion –

तो इस लेख में हमने आपको बारिश में कौन सा बिज़नेस करे इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तो के साथ और सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे। 

 

error: Content is protected !!
Scroll to Top
Copy link