बिना कोडिंग के एन्ड्रॉयड ऐप बनाकर पैसे कैसे कमाए ? (मोबाइल से)

android app se paise kasie kamaye
Android app बनाकर ऑनलाइन इनकम करने का तरीका।

एक एन्ड्रॉयड ऐप बनाकर पैसे कैसे कमाए, (How To Make Money With Android app) आजके आर्टिकल पर हम इस बारेमे बात करेंगे।

दोस्तों आज के इस डिजिटल दुनिया में इंटरनेट का प्रचलन काफी तेजी से है।

हम कह सकते हैं कि इंटरनेट इस समय लोगों के जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज के इस बेरोज़गारी के दौर में नौकरी पाना कितना कठिन  हो गया है, चाहे वह सरकारी क्षेत्र हो अथवा कोई निजी क्षेत्र हो। 

इस समस्या का समाधान भी लोगों ने ढूंढ निकाला है।

अगर आपको जीवित रहना है और उसके साथ ही एक खुश हाल जीवन व्यतीत करना है, तो उसके लिए आपको पैसे कमाना बहुत जरूरी है। 

पैसे कमाने के तो बहुत तरीके होते हैं, जिनमें से आप ऑनलाइन पैसा भी कमा सकते हैं।

और बहुत से लोग ऑनलाइन के माध्यम से ही लाखों, करोड़ों रुपए कमा रहे हैं।

चलिए अब हम भी बात करते हैं ऑनलाइन पैसे कमाने की।

तो ऑनलाइन पैसे कमाने के भी बहुत सारे तरीके होते हैं, जिनमें से एक होता है एन्ड्रॉयड ऐप। 

दोस्तों अगर आप थोड़ा सा जागरूक है और इंटरनेट के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी रखते है, तो आप अपने दिमाग और कुछ जरूरी चीजों का का इस्तेमाल करके मोबाइल एन्ड्रॉयड ऐप बना सकते हैं और उससे पैसे भी कमा सकते हैं।

आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको एन्ड्रॉयड ऐप बनाने से लेकर एन्ड्रॉयड ऐप से पैसे कैसे कमाया जाता है, उसके बारे में भी बताएंगे। 

 बिना कोडिंग के एन्ड्रॉयड ऐप कैसे बनाएं

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि ज्यादातर लोग कोडिंग करना कम पसंद करते हैं।

बहुत से लोगों को कोडिंग समझ में नहीं आती है और इसमें काफी समय भी लग जाता है।

तो आपको ऐसे तरीकों के बारे में बताते हैं, जिससे कि आप बिना कोडिंग किए एन्ड्रॉयड ऐप बना सकते हैं और इसके साथ ही आप बिना पैसे के भी फ्री में एन्ड्रॉयड ऐप बना सकते हैं। 

जाहिर है के, आप अपने बनाये हुवे android app se earning भी जरूर कर सकते है।

अगर आप देखेंगे तो यह पाएंगे कि एन्ड्रॉयड ऐप बनाना डेवलपर्स और प्रोग्रामर के लिए एक प्रोफेशनल टास्क होता है और वो लोग बड़े ही आसानी से अपने टेक्निकल नॉलेज और प्रोग्रामिंग स्किल्स की मदद से एंड्राइड ऐप को बना सकते हैं।

लेकिन अगर आपके पास टेक्निकल नाॅलेज और प्रोग्रामिंग स्किल्स नहीं है फिर भी आप एन्ड्रॉयड ऐप को बिल्कुल फ्री में बना सकते हैं। 

जिस प्रकार से किसी चीज की शुरुआत करने के लिए एक प्लेटफॉर्म की जरूरत होती है,

ठीक उसी प्रकार से बिना कोडिंग किए एंड्राइड ऐप को बनाने के लिए एक प्लेटफॉर्म की आवश्यकता होगी, जिसका नाम है Appsgeyser जिसमें आप बिल्कुल फ्री और बिना कोडिंग किए एन्ड्रॉयड ऐप बना सकते हैं। 

Appsgeyser पर एन्ड्रॉयड ऐप कैसे बनाएं। 

1. सबसे पहले आपको Appsgeyser की वेबसाइट को ओपन करके create now for free पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपके सामने कुछ कैटेगरी के ऑप्शन सेलेक्ट करने के लिए आएँगे। जिनमें से आप जिस कैटेगरी के ऐप को बनाना चाहते हैं। उसी कैटेगरी का चयन करना होगा। 

2.अब इस वेबसाइट के जरिए कैटेगरी को चयन करने के पश्चात आपको आपकी सेटिंग को जैसे एक्शन बार, बाॅटम मेनू, टॉप मेनू, थीम, कलर इत्यादि चीजों की सेटिंग को अपने इच्छा अनुसार कर सकते हैं।

3. अपने ऐप की सेटिंग करने के बाद आप अपने ऐप का जो भी नाम रखना चाहते हैं, उस आपके नाम को डालकर next button पर क्लिक करना होगा। नाम डालने के बाद App description का बॉक्स खुलकर सामने आएगा और यहां पर आपको अपने ऐप के बारे में कुछ लिखना होगा। 

4. अब आपको अगले स्टेप में अपने ऐप के आइकन को सेट करना होगा। जहां पर आपके सामने default icon आएगा और अगर आप चाहे तो खुद से कोई अट्रैक्टिव आईकन सेट कर सकते हैं। अब आपके आपकी सेटिंग कम्प्लीट हो चुकी है, अब नीचे वाले क्रिएट बटन पर क्लिक करना होगा। 

 5.नीचे दिए गए क्रिएट बटन पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स आएगा। जिसमें आपको sign in / register का ऑप्शन दिखेगा और आप अपने गूगल अकाउंट से रजिस्टर कर सकते हैं।

अब जब आप लॉगिन हो चुके हैं तो डैशबोर्ड में जाकर अपने इस ऐप को अपने स्मार्ट फोन में डाउनलोड करना होगा जो कि आपका ऐप बनकर ready हो चुका है।

अब आपको अपने ऐप को डाउनलोड करने के पश्चात अपने स्मार्ट फोन में उस ऐप को इंस्टॉल करना होगा

अपने एंड्राइड ऐप को प्ले स्टोर पर पब्लिश कैसे करें?

अब जब आपका ऐप कब बनकर तैयार हो चुका है, तो आपको उस ऐप से पैसे कमाने के लिए प्ले स्टोर पर पब्लिश करना होगा।

प्ले स्टोर पर एन्ड्रॉयड ऐप को पब्लिश करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

1. सबसे पहले आपको गूगल प्ले कंसोल पर अपना एक अकाउंट बनाना होगा और उसके लिए आपको 25 डॉलर की कीमत भी चुकानी होगी। यहां पर आप अपने जीमेल आईडी के जरिए अकाउंट बना सकते हैं और अकाउंट बनाने के पश्चात आप जितने चाहे कितने ऐप प्ले स्टोर पर बड़े ही आसानी से  पब्लिश कर सकते हैं। अकाउंट बना लेने के पश्चात आपको कुछ चीजों का ध्यान देना आवश्यक होता है। 

 2.अब आपके पास अपने ऐप की एक Apk फाइल होनी चाहिए और इसके साथ ही एक long description और short description भी जरूरी है। आपके पास अपने आप का एचडी में  लोगो और आज से संबंधित एक बैनर होना चाहिए और इसके साथ ही आपके पास अपने app के कुछ स्क्रीनशॉट रखने चाहिए। 

3.अब आपको गूगल प्ले कंसोल के डैशबोर्ड को ओपन करके create application वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जहां पर आप से आपके आपका नाम पूछा जाएगा और आप अपने ऐप का नाम लिख कर वहां से आगे बढ़े अब लेफ्ट साइड में मांगी गई सारी जानकारी जैसे शॉर्टलिस्ट डिस्क्रिप्शन App का लोगो और बैनर को भरना होगा। 

 4.उन सभी जानकारियों को भरने के पश्चात कैटिगराइजेशन के ऑप्शन में सबसे पहले आपको अपने ऐप का टाइप बताना होगा कि वह कोई ऐप है  या कोई गेम है ।उसके बाद आपको कॉन्टेक्ट डिटेल्स को भरना होगा। 

5. गूगल प्ले कंसोल के ट्रायंगल वाले ऑप्शन के सारे जानकारियों को भरने के पश्चात आपको अपने आप को पब्लिश करने के लिए app release पर क्लिक करना होगा। यहां पर भी आपको सारी जानकारियों को भरना होगा। उसके बाद वीडियो बटन पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने start roll out to production का ऑप्शन आएगा।  जिस पर क्लिक करते ही आपका app प्ले स्टोर पर पब्लिश हो जाएगा। 

अपने एन्ड्रॉयड ऐप से पैसे कैसे कमाए

अब सबसे जरुरी प्रश्न है, “android mobile app se paise kaise kamaye ?“.

अब जब आपका ऐप बन कर तैयार हो चुका है और आप उसे प्ले स्टोर पर पब्लिश भी कर चुके हैं तो अब आपको अपने पब्लिश किए गए ऐप के जरिए पैसे कमाने की भी आवश्यकता है।

तो आपको कुछ तरीकों के बारे में बताता हूं, जिससे कि आप अपने बनाए गए और पब्लिश की गई ऐप के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। 

अगर आपका ऐप प्ले स्टोर पर पब्लिश हो गया है और ज्यादा से ज्यादा लोग आपके ऐप पर विजिट कर रहे हैं, तो आप अपने ऐप में advertisement डालकर कमाई कर सकते हैं।

जब आपके ऐप पर लोग विजिट करने लग जाते हैं, तो बहुत सारी ad सर्विस प्रोवाइड करने वाली साइट्स जैसे Admob, Ad colony, Vungle आपको अपने ऐप पर एड लगाने के लिए आपको hire करतीं हैं।

फिर जैसे ही विजिटर्स आपके ऐप के जरिए एड पर क्लिक करते है और उस एड से सर्विस का लाभ उठाते हैं। फिर आपको पैसे मिलने लगते हैं।

आपको बता दें कि गूगल Admob बिल्कुल गूगल AdSense की तरह ही काम करता है।

परंतु गूगल Admob खासकर एन्ड्रॉयड ऐप पर Ads लगाने के लिए ही बनाया गया है। 

अपने एन्ड्रॉयड ऐप का प्रचार कैसे करें ?

अब जब आपका एन्ड्रॉयड ऐप बनकर तैयार हो चुका है और आप अपने एंड्राइड ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिश भी कर चुके हैं और आपको एन्ड्रॉयड ऐप से पैसे कमाने का तरीका भी पता चल चुका है।

तो अब आपको जरूरी है कि आप अपने आपका ज्यादा से ज्यादा प्रचार करें।

ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके ऐप को  डाउनलोड करें क्योंकि जितने ज्यादा से ज्यादा लोग आपके एन्ड्रॉयड ऐप को विजित करेंगे उतना ही आपका इनकम अधिक होगा उसके लिए जरूरी है आप अपने बनाए हुए एन्ड्रॉयड ऐप का प्रचार करें।

जिसका  सबसे बढ़िया प्लेटफॉर्म सोशल मीडिया है। 

सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप में आप अपने कांटेक्ट और ग्रुप में भी शेयर कर सकते हैं और फेसबुक के जरिए यानी कि फेसबुक पर आप अपना कोई फेसबुक पेज बनाकर उस पर भी प्रचार कर सकते हैं।

जिसमें कि ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़े हो।

फेसबुक ग्रुप में भी अपने आप का प्रचार कर सकते हैं।

WhatsApp, Facebook के अलावा आप Twitter, Instagram इत्यादि जैसे सोशल मीडिया पर भी अपने आप को प्रमोट कर सकते हैं। 

FAQ’s

Android apps se paise kaise kamaye ?

 अपने ऐप में एडवर्टाइजमेंट (advertisements) लगाए और आसानी से पैसे कमाए।

एन्ड्रॉयड ऐप पर ads service प्रोवाइड करने के लिए सबसे अच्छी साइट कौन सी है? 

Admob, ये गूगल का एक सर्विस है।

क्या बिना कोडिंग के भी एन्ड्रॉयड ऐप बना सकते हैं? 

जी हां दोस्तों अगर आपके पास भी टेक्निकल नाॅलेज और प्रोग्रामिंग स्किल्स की कमी है, तो आप भी बिना कोडिंग किए एन्ड्रॉयड ऐप बना सकते हैं और इसके साथ ही इसको गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते हैं और अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हैं। 

आज हमने क्या सीखा ?

तो दोस्तों, आज हमने सीखा के एक android app बनाकर पैसे कैसे कमाए ? (How to earn money with android app in Hindi).

इसके साथ ही, बिना कोडिंग के एक फ्री android app कैसे बनाये, (how to create a android app in Hindi) इसके बारेमे भी हमने जाना।

मेरी हमेशा यही कोशिश रहती है के में आपको काम आने वाली और जरुरी जानकारी इस ब्लॉग पर दे सकू।

इसीलिए, “android apps se paise kaise kamaye”, अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो,

निचे कमेंट कर जरूर बताये। इसके अलावा आर्टिकल को जरूर से शेयर करे।

error: Content is protected !!
Scroll to Top
Copy link